Eco Park Kolkata Ticket Price 2023, Online Ticket Booking, Contact Number, Opening Days Hours

इको पार्क कोलकाता टिकट की कीमत 2022, ऑनलाइन टिकट बुकिंग, संपर्क करें Hindi 

नमस्कार दोस्तों, क्या आप कोलकाता से हैं और ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं जहां आप अपने वीकेंड को यादगार बनाना चाहते हैं तो इको पार्क आपके लिए सबसे अच्छी जगह हो सकती है क्योंकि यहां की सुविधाएं और सुविधाएं आपके होश उड़ा देने वाली हैं। आज की पोस्ट में हम इको पार्क कोलकाता टिकट की कीमत 2022, ऑनलाइन टिकट बुकिंग, संपर्क नंबर, पास के होटल और रेस्टोरेंट के बारे में जानकारी देंगे ।

इको पार्क कोलकाता का इतिहास 

इको पार्क (प्रकृति श्राइन) न्यू टाउन कोलकाता में स्थित एक शहरी पार्क है और भारत में आज तक का सबसे बड़ा पार्क है। यह पार्क 480 एकड़ (190 हेक्टेयर) भूमि में फैला हुआ है और पार्क बीच में एक द्वीप के साथ 104 एकड़ (42 हेक्टेयर) जल निकाय से घिरा हुआ है, जो जगह की सुंदरता को बढ़ाता है। 

यह पार्क ईको-टूरिज्म को बढ़ावा देने के साथ-साथ गैर-प्रदूषण से प्राकृतिक भूदृश्यों के संरक्षण के माध्यम से प्रकृति पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के लिए बनाया गया था। पार्क की अवधारणा जुलाई 2011 में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बनाई थी। 

पश्चिम बंगाल हाउसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (HIDCO) पार्क के निर्माण के साथ; विभिन्न सरकारी निकायों ने पार्क के भीतर कार्यान्वयन की जिम्मेदारी ली है। 

इको पार्क को तीन भागों में बांटा गया है - 1) पारिस्थितिक क्षेत्र जैसे आर्द्रभूमि, घास के मैदान और शहरी वन 2) उद्यान क्षेत्र जैसे थीम उद्यान, और खुले क्षेत्र 3) मनोरंजन क्षेत्र। इसके अलावा, इको-पार्क को अलग-अलग लगाए गए जीवों के अनुसार अलग-अलग उप-वर्गों में विभाजित किया गया है। यहां दुनिया के सात अजूबों की नकल पर्यटकों को ज्यादा आकर्षित करती है। 

योजना के अनुसार, पार्क में जंगली घास का मैदान, बांस की खेती, उष्णकटिबंधीय वृक्षारोपण, बोन्साई उद्यान, चाय बागान, कैक्टस वॉक, हेलीकाप्टर उद्यान और तितली उद्यान जैसे विभिन्न क्षेत्र होंगे। 

इसके अलावा, सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्यम से एक इको-रिसॉर्ट विकसित करने की योजना है और इसमें एक ऐसा क्षेत्र भी शामिल होगा जहां राज्य के विभिन्न हिस्सों से हस्तशिल्प प्रदर्शित किए जाएंगे। इस पार्क का उद्घाटन 29 दिसंबर 2012 को ममता बनर्जी द्वारा किया गया था और 01 जनवरी 2013 को आगंतुकों के लिए खोला गया था। 

इको-टूरिज्म पार्क कोलकाता का स्थान ( Venue )

इको पार्क मेजर ऑथराइज रोड (बिस्वा बांग्ला सारनी) एक्शन एरिया 2 न्यू टाउन, कोलकाता में स्थित है। यह पार्क उत्तर में कोलकाता के आधुनिक कला संग्रहालय, सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट, इंटरनेशनल फाइनेंशियल हब, कोलकाता इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर, हिडको भवन, पूर्व में रवीन्द्र तीर्थ और पश्चिम में हटियारा का घर है। यह वीआईपी रोड और ईएम बाईपास से जुड़ा हुआ है। 

यह भी पढ़ें:

निक्को पार्क कोलकाता समय पता

एक्वाटिका वाटर पार्क और बीच रिसॉर्ट

इको पार्क अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से लगभग 10 किमी, अल्ट्राडांगा से 13.6 किमी और चिग्रिहाटा से 10.8 किमी दूर है। कोलकाता और उसके बाकी हिस्सों से बस और टैक्सी की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा सीटी से बस संख्या सी8 सीधे ईको टूरिज्म पार्क जाती है। एस्प्लेनेड के आसपास रहने वाले चिनार पार्क या सिटी सेंटर 2 से बस नंबर 46B और 217B की उपलब्धता है।

आकर्षण केंद्र 

बटरफ्लाई पार्क का दृश्य मास्क गार्डन में थाईलैंड मास्क ... म्यूजिक फाउंटेन ... सर्दियों के दौरान गुलाब के बगीचे में खिलते गुलाब बंगाली में टैगोर की कविताओं में से एक को दिखाने वाली किताब का मॉडल ईको पार्क में बिष्णुपुर के एक मंदिर की प्रतिकृति विश्व भारती विश्वविद्यालय, शांतिनिकेतन में बेल, इको पार्क गेमिंग ज़ोन एम्फीथिएटर बटरफ्लाई लैब में रोज़ गार्डन वाटरबॉडी।

इको-टूरिज्म पार्क कोलकाता में रुचि के स्थान

ईको पार्क के विशेष आकर्षण का केंद्र ट्रॉपिकल ट्री गार्डन, मीडो, रोज गार्डन, टॉपिकल ट्री गार्डन, हर्ब गार्डन, बैंबू फॉरेस्ट, म्यूजिकल फाउंटेन, फ्रूट गार्डन, बटरफ्लाई पार्क, फूड पार्क, बंगलार हाट, चिल्ड्रन पार्क, शिल्पी हट, कॉटेज और कॉन्फ्रेंस हॉल हैं। , बच्चों का केंद्र, विश्व के सात अजूबों के साथ - गीज़ा (मिस्र) का पिरामिड, जॉर्डन का पेट्रा, रोम का कोलोसियम, अर्बन म्यूज़ियम, वॉल ऑफ़ चाइना, ब्राज़ील का क्राइस्ट द रिडीमर और भारत का ताजमहल शामिल है। 

मनोरंजन के आधुनिक साधन

पार्क के अंदर कई अवकाश गतिविधियाँ उपलब्ध हैं, जैसे तीरंदाजी, बेबी साइकिलिंग, डुओ साइकिलिंग, ई-वाइक, इको कार्ट, गेमिंग ज़ोन, स्पीड बोट, कयाकिंग, मिकी माउस, पैडल बोटिंग, राइफल सूटिंग, रोलर स्केट्स, एंगलिंग , क्रूज, रिमोट कार, ट्रैम्पोलिन, ट्रॉय ट्रेन की सवारी आदि।

सुविधाएँ  

पार्क में यात्रियों के ठहरने के लिए अलग-अलग किराए पर कॉटेज और कॉन्फ्रेंस हॉल हैं, साथ ही एक बड़ी पार्किंग की जगह, भोजन, ऑनलाइन टिकट बुकिंग आदि।

पार्क के घंटे 

गर्मी के मौसम (1 मार्च से 31 अक्टूबर) में मंगलवार से शनिवार दोपहर 2.30-8.30 बजे तक, रविवार और छुट्टियों में दोपहर 12.00 बजे से रात 8.30 बजे तक, सर्दी के मौसम में (1 नवंबर से 28 फरवरी) मंगलवार से शनिवार दोपहर 12.00 बजे तक खुला रहता है। रविवार और छुट्टियों के दिन सुबह 7.30 बजे तक। पार्क सोमवार को बंद रहता है। पार्क में प्रवेश शुल्क प्रति व्यक्ति 30 रुपये है। टिकट काउंटर शाम साढ़े पांच बजे बंद हो जाते हैं।

इको टूरिज्म पार्क कोलकाता कैसे पहुंचे ?

वायु द्वारा : इको पार्क का निकटतम हवाई अड्डा कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। एयरपोर्ट आने के बाद आप यहां कार रेंटल कंपनी से कार या कोई सामान्य टैक्सी बुक कर सकते हैं। वे तुम्हें पार्क में ले जाएंगे। हवाई अड्डे से ईको-टूरिज्म पार्क के लिए सिटी बसें भी चलती हैं।

ट्रेन द्वारा : पार्क से निकटतम रेलवे स्टेशन रेलवे हावड़ा जंक्शन है जो देश के सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। ईको टूरिज्म पार्क तक पहुँचने के लिए कोई प्रीपेड टैक्सी या कैब सेवा किराए पर ले सकता है। उपनगरीय लोकल ट्रेनों से आने-जाने के संबंध में, निकटतम स्टेशन बिधान नगर रेलवे स्टेशन है। कोई भी यहाँ से टैक्सी किराए पर ले सकता है या पार्क तक पहुँचने के लिए सिटी बस में सवार हो सकता है।

बस से : उल्टाडांगा, कोलकाता एयरपोर्ट, साल्ट लेक, चिंगरीघाटा और बागुईआटी से सिटी बसें उपलब्ध हैं। आप यहां से कोई भी बस लेकर पार्क तक पहुंच सकते हैं।

इको पार्क कोलकाता टिकट की कीमत 2023 ?

  • गेमिंग जोन: INR 50 प्रति व्यक्ति
  • बर्ड वाचिंग: INR 10 प्रति व्यक्ति
  • बेबी साइकिलिंग- INR 70 प्रति व्यक्ति 30 मिनट के लिए
  • सोलो साइकिलिंग- INR 150 प्रति व्यक्ति 30 मिनट के लिए
  • डुओ साइकिलिंग- INR 150 प्रति जोड़ी 20 मिनट के लिए
  • सप्ताह के दिनों में आइस स्केटिंग - 30 मिनट के लिए प्रति व्यक्ति 170 रुपये और 45 मिनट के स्लॉट के लिए 200 रुपये प्रति व्यक्ति
  • सप्ताहांत पर आइस स्केटिंग- 30 मिनट के लिए प्रति व्यक्ति 200 रुपये और 45 मिनट के स्लॉट के लिए प्रति व्यक्ति 230 रुपये
  • टॉय ट्रेन की सवारी: INR 150 प्रति व्यक्ति एक चक्कर के लिए
  • बोटिंग या वॉटर राइड: बोटिंग गतिविधियों का एक मिश्रण है जिसमें कयाकिंग, पैडल बोटिंग, रोइंग और स्पीड बोटिंग शामिल हैं, और टिकट की कीमत 50- 300 रुपये के बीच भिन्न होती है, जो सवारी के प्रकार पर निर्भर करती है।
  • ई-बाइक: INR 150 प्रति व्यक्ति 10 मिनट के लिए
  • लैंड ज़ोरबिंग के लिए - 200 मीटर की दूरी तय करने वाले प्रति व्यक्ति 200 रुपये
  • वाटर जॉर्बिंग के लिए- INR 150 प्रति व्यक्ति 30 मिनट के लिए
  • तीरंदाजी: 5 तीर मारने के लिए प्रति व्यक्ति 70 रुपये
  • राइफल शूटिंग: 10 गोलियों के लिए प्रति व्यक्ति 50 रुपये
  • इको पार्क कोलकाता ऑनलाइन टिकट बुकिंग

ईको पार्क कोलकाता में आप अपने वॉलेट यूपीआई या बैंक के जरिए ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। या फिर आप पार्क में जाकर भी कैश पेमेंट कर सकते हैं।

इको पार्क कोलकाता का संपर्क नंबर और पता

फोन नंबर- 03327064010

इको टूरिज्म पार्क कोलकाता का पता : मेजर आर्टेरियल रोड (दक्षिण-पूर्व), एक्शन एरिया II, न्यू टाउन, देशबंधु नगर, कोलकाता, पश्चिम बंगाल, 700156, भारत।

इको पार्क कोलकाता का कार्य का समय 

दिन का समय                          

सोमवार                   बंद / छुट्टी

मंगलवार                    दोपहर 2:30 - रात 8:30 बजे

बुधवार                   दोपहर 2:30 - रात 8:30 बजे

गुरुवार                   दोपहर 2:30 - रात 8:30 बजे

शुक्रवार                  दोपहर 2:30 - रात 8:30 बजे

शनिवार                  दोपहर 2:30 - रात 8:30 बजे

रविवार                  दोपहर 12:00 - रात 8:30 बजे

Post a Comment

0 Comments