How to link Aadhar with PAN Card || Aadhar Card ko PAN Card se kaise link Kare

आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ना भारत में सभी करदाताओं के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। भारत सरकार ने सभी करदाताओं के लिए अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। यह कदम आपके पैन कार्ड को रद्द होने से बचाने और यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपका कर रिटर्न सुचारू रूप से संसाधित हो। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपको कुछ आसान चरणों में अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करने के बारे में बताएंगे।

स्टेप 1: इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं

अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करने के लिए पहला कदम आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाना है। पोर्टल का लिंक https://www.incometaxindiaefiling.gov.in है। यदि आपका ई-फाइलिंग पोर्टल पर खाता नहीं है, तो आपको अपना पंजीकरण कराना होगा।

चरण 2: अपने खाते में प्रवेश करें

एक बार जब आप पंजीकृत हो जाते हैं, तो अपने पैन कार्ड नंबर, जन्म तिथि और पासवर्ड का उपयोग करके आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर अपने खाते में लॉग इन करें।

चरण 3: 'लिंक आधार' विकल्प पर क्लिक करें

अपने खाते में लॉग इन करने के बाद, आपको स्क्रीन के बाईं ओर 'लिंक आधार' विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 4: आधार कार्ड विवरण दर्ज करें

'लिंक आधार' विकल्प पर क्लिक करने के बाद, एक नया पेज खुलेगा जो आपसे आपके आधार कार्ड के विवरण जैसे कि आपका आधार नंबर, नाम और जन्म तिथि दर्ज करने के लिए कहेगा। इन जानकारियों को सही-सही दर्ज करें।

चरण 5: कैप्चा कोड दर्ज करें

अपना आधार कार्ड विवरण दर्ज करने के बाद, आपको स्क्रीन पर प्रदर्शित कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप एक इंसान हैं न कि रोबोट।

चरण 6: 'लिंक आधार' बटन पर क्लिक करें

कैप्चा कोड डालने के बाद 'लिंक आधार' बटन पर क्लिक करें। यदि आपके द्वारा प्रदान किया गया आधार विवरण पैन कार्ड के विवरण से मेल खाता है, तो आपका आधार कार्ड सफलतापूर्वक आपके पैन कार्ड से जुड़ जाएगा।

अंत में, अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से जोड़ना भारत में सभी करदाताओं के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। भारत सरकार के अनुसार यह अनिवार्य है और ऐसा करने में विफल रहने पर आपका पैन कार्ड रद्द किया जा सकता है। उपरोक्त चरणों का पालन करें और अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से आज ही लिंक करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका कर रिटर्न सुचारू रूप से संसाधित हो।

Post a Comment

0 Comments