Sonakshi Sinha Ki Biography Hindi me - Age, LIFESTYLE, Collections, Films & Others

सोनाक्षी सिन्हा एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं। उन्होंने अपनी कैरियर की शुरुआत 2010 में सलमान खान के साथ रिलीज हुई फिल्म 'दबंग' के साथ की। इस फिल्म में उन्होंने राजवीर बालि के साथ प्रमुख भूमिका निभाई थी। यह फिल्म एक सफल बॉक्स ऑफिस हिट बनी थी और सोनाक्षी को फिल्म फेयर अवॉर्ड दी गई थी।


सोनाक्षी सिन्हा 2 जून, 1987 को मुंबई में जन्मी थीं। उनके पिता शत्रुघ्न सिन्हा एक भारतीय फिल्म अभिनेता हैं और उनकी मां पूर्णिमा सिन्हा एक फिल्म निर्माता हैं। सोनाक्षी ने जयपुर के प्री-वाटर्स कॉलेज से बीए समाजशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की थी।


सोनाक्षी ने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत पहले संजय लीला भंसाली के साथ गाइज़बाज़। लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई थी। उनकी अगली फिल्म थी 'रोविंग डाबंग' जिसमें उन्होंने अपने पिता शत्रुघ्न सिन्हा के साथ काम किया था। फिल्म भी फ्लॉप हो गई थी लेकिन उन्होंने दबंग के साथ अपनी करियर की दौड़ शुरू की थी जो आज तक जारी है। सोनाक्षी ने अनेक सफल फिल्मों में काम किया है जैसे दबंग 2, बुलेट राजा, राजकुमार, फोर्स 2, लूटेरे और मिस्टर और मिसेज खन्ना।


इसके अलावा, सोनाक्षी सिन्हा एक सफल होस्ट भी हैं। उन्होंने कुछ टेलीविजन शोज जैसे 'Indian Idol Junior' और 'Nach Baliye' में होस्टिंग की थी।


सोनाक्षी के साथ अपनी फिल्मी करियर के साथ-साथ, उन्होंने अपने समाज में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कई सामाजिक मुद्दों पर आवाज उठाई हैं जैसे नशे पर लड़ाई, महिला सशक्तिकरण और स्वच्छता अभियान।


सोनाक्षी सिन्हा को अपनी अदाकारी और समाज सेवा के लिए विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। उनमें से कुछ पुरस्कारों में फिल्म फेयर अवॉर्ड, स्टार स्क्रीन अवॉर्ड और फिल्मेंफेयर अवॉर्ड शामिल हैं।

Post a Comment

0 Comments