Akshay Kumar Wikipedia in Hindi Age Height Films Caste Controversy Photos Facts

 


अक्षय कुमार की जीवनी


अक्षय कुमार जो अपने प्रशंसकों के बीच "खिलाड़ी नंबर एक" के नाम से प्रसिद्ध हैं, एक प्रसिद्ध भारतीय फिल्म अभिनेता हैं। उन्होंने अपनी उच्च शोभा प्राप्त की है और उन्हें भारतीय फिल्म उद्योग का एक सफल और प्रभावशाली नाम माना जाता है। वह अपनी एकमात्र सफलता को अपने कठोर मेहनत और लगन से प्राप्त करने वाले कुछ कलाकारों में से एक हैं।


अक्षय कुमार 9 सितंबर 1967 को अमृतसर, पंजाब, भारत में जन्मे थे। उनका पूरा नाम रजीव हरी ओम भट्टिया है। उनके पिता आरम्भिक रूप से उत्तर प्रदेश से थे, जबकि उनकी मां महाराष्ट्र से थीं। वे दोनों अपने बच्चों को नृत्य और संगीत के शौक से परिचित कराना चाहते थे। इसलिए उन्होंने अपने बच्चों को दिल्ली के बहुत से नृत्य और संगीत के संस्थानों में शामिल करवाया।


अक्षय कुमार का अभिनय करियर उन्होंने 1990 में शुरू किया था, जब उन्होंने उनके पहले फिल्म "सौगंध" में अभिनय किया था। हालांकि इस फिल्म में उन्हें सफलता नहीं मिली, लेकिन उन्होंने इसे एक सीख बनाकर आगे बढ़ा था। उनकी अगली फिल्म "खिलाड़ी" ने उन्हें लोकप्रियता का नया माध्यम प्रदान किया था। इस फिल्म में उन्होंने अपनी असली कलाकारी दिखाई थी और इस फिल्म के बाद उन्हें "खिलाड़ी नंबर एक" का नाम दिया गया था।


अक्षय कुमार ने इसके बाद अनेक फिल्मों में काम किया। उनकी अभिनय क्षमता ने उन्हें दक्षिण अफ्रीका, कनाडा, न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया और अमेरिका जैसे विभिन्न देशों में भी लोकप्रिय बनाया। उन्होंने अपने करियर में कई पुरस्कार जीते हैं, जिसमें फिल्म फेयर अवार्ड, फिल्मफेयर सेलेब्रिटी अवार्ड और नेशनल फिल्म अवार्ड शामिल हैं।


अक्षय कुमार ने भारतीय फिल्म उद्योग के साथ ही हॉलीवुड में भी कई फिल्मों में काम किया है। उनकी अंग्रेजी भाषा की कला उन्हें हॉलीवुड में सफलता प्रदान करने में मदद करती है। उनकी पहली फिल्म "शक्तिमान" थी, जिसमें वे अमिताभ बच्चन, जैकी श्रॉफ, दिलीप कुमार और राकेश रोशन जैसी महान अभिनेताओं के साथ काम किया था। उन्होंने हॉलीवुड में "चायना गेट" और "ब्रोथर्स" जैसी अन्य फिल्मों में भी काम किया है।


अक्षय कुमार के परिवार में एक सैनिक के रूप में उनके समर्थन और सेवा के लिए बहुत गर्व किया जाता है। उन्होंने दुनिया भर में अनेक चैरिटी अभियानों को समर्थन दिया है और विभिन्न समाज सेवा कार्यों में भी अपना योगदान दिया है।


अक्षय कुमार भारतीय सिनेमा के सबसे पॉपुलर और सफल अभिनेताओं में से एक हैं। उनके व्यक्तित्व और अभिनय कौशल ने उन्हें एक महान अभिनेता के रूप में पहचान दिलाया है। उनका कैरियर लंबा है और उन्होंने अपने कैरियर के दौरान अनेक सफल फिल्मों में काम किया है। उन्हें भारत का सबसे लोकप्रिय अभिनेता माना जाता है और उन्होंने देश और दुनिया भर में प्रतिष्ठित पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है। उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया है, जो भारत का तीसरा सर्वोच्च राष्ट्रीय सम्मान है।


अक्षय कुमार एक अद्भुत व्यक्तित्व हैं जो सिनेमा के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी अपनी पहचान बनाई हैं। उनके काम के लिए उन्हें देश और दुनिया भर से बहुत सम्मान मिला है। उनकी बहुत सारी फिल्में अभिनेता के रूप में नहीं, बल्कि एक देशभक्त, समाज सेवक, उद्यमी और एक अच्छे इंसान के रूप में भी जानी जाती हैं। वे एक सफल अभिनेता होने के साथ-साथ एक अच्छे इंसान और समाज सेवक भी हैं।

Post a Comment

0 Comments