Madhuri Dixit Biography : Age, Height, Caste, Dob, Films, Husband, Childrens, Net-worth, Facts

माधुरी दीक्षित एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जो हिंदी सिनेमा में काम करती हैं। वह जन्मी हैं 15 मई 1967 को मुंबई, महाराष्ट्र में। उन्होंने अपनी अभिनय करियर को 1984 में शुरू किया था और उनकी पहली फिल्म 'अभागी' थी जो 1986 में रिलीज हुई।


माधुरी दीक्षित के जीवन में कुछ महत्वपूर्ण फिल्में शामिल हैं, जिनमें से कुछ हैं 'टीमिर बिन्दिया', 'दिल', 'साजन', 'हम आपके हैं कौन', 'दिल तो पागल है' और 'डिल तो पागल है 2'।


उन्होंने अपने अभिनय के लिए कई अवार्ड जीते हैं, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण शामिल हैं - फ़िल्मफेयर अवार्ड, स्क्रीन अवार्ड, ज़ी सिन अवार्ड और फ़िल्म फेयर अवार्ड।


इसके अलावा, माधुरी दीक्षित ने टेलीविजन शो जूर्नी के जज के रूप में भी काम किया है और वह महान नृत्यांगन हैं।


वह अभिनेता श्री राम नेनी के साथ विवाहित हैं और दो बच्चे हैं। माधुरी दीक्षित अपनी अभिनय करियर के साथ-साथ अपने नृत्य कौशल के लिए भी जानी जाती हैं। वह क्लासिकल, कथक, बहु नृत्य, जाज और ओडिसी जैसे विभिन्न नृत्य शैलियों में अभ्यस्त हैं। उन्होंने कई टीवी शो भी होस्ट किए हैं और बॉलीवुड के साथ-साथ राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस जैसी इंडियन प्रीमियर लीग टीमों के साथ भी काम किया हैं।


माधुरी दीक्षित के अलावा एक व्यावसायिक नेत्री भी हैं और वह एक संगठन चलाती हैं जो शिक्षा, स्वास्थ्य और समाज सेवा से जुड़े कार्यों को समर्थन करता है।


आज तक, माधुरी दीक्षित बॉलीवुड की सबसे सफल और प्रसिद्ध अभिनेत्रियों में से एक हैं। उन्होंने अपने कैरियर के दौरान एक अभिनेत्री के रूप में न केवल दर्शकों को अपने अभिनय से मोहित किया है, बल्कि नृत्य के क्षेत्र में भी अपने उत्कृष्ट कौशल का प्रदर्शन किया है।






Post a Comment

0 Comments